Recent

Govt Jobs : Opening

अंगूठा जांच में फेल टीचरों पर शिक्षा विभाग को हाईकोर्ट की फटकार : शिक्षकों का ब्लॉग latest updates

चंडीगढ़। कंप्यूटर शिक्षकों का आंदोलन का सिलसिला जारी है। जल्द ही राज्य के शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा से मिलेंगे। कंप्यूटर शिक्षक नेताओं का कहना है कि 170 दिन से घर बार छोड़ चुके प्रदेश के युवाओं ने नहीं झुकने की जैसे कसम खा ली है। शिक्षकों ने 15 जुलाई तक का अल्टीमेटम दिया था, जिसके बाद में आमरण अनशन की चेतावनी दी गई थी। सरकार ने संज्ञान लेते हुए शिक्षकों को तुरंत बातचीत के लिए बुलाया था, सरकार की ओर से मुख्यमंत्री के ओएसडी जवाहर यादव ने शिक्षकों की मुलाकात की थी। इसके बाद में हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भारत भूषण भारती से मुलाकात कराई गई। बैठक में ओएसडी जवाहर यादव, आयोग के चेयरमैन कंप्यूटर शिक्षकों का एक प्रतिनिधिमंडल शामिल हुआ।
चंडीगढ़। अंगूठा जांच में फेल जेबीटी टीचरों पर कार्रवाई की स्टेटस रिपोर्ट देने में शिक्षा विभाग द्वारा बरती जा रही लापरवाही पर कड़ा रुख अपनाते हुए पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने शिक्षा विभाग के निदेशक एमएल शर्मा को कड़ी फटकार लगाते हुए दोषी टीचरों के खिलाफ अभी तक कार्रवाई क्यों नहीं की गई। इस पर निदेशक ने हाईकोर्ट से तीन महीने का समय देने की मांग की। जस्टिस अमित रावल ने निदेशक को फटकार लगाते हुए केवल तीन सप्ताह का समय देते हुए मामले की सुनवाई 29 जुलाई तक स्थगित करते हुए कहा कि कानून के अनुसार दोषी टीचरों के खिलाफ कार्रवाई कर अगली सुनवाई तक कोर्ट को रिपोर्ट दी जाए अगर ऐसा नही होता है तो कोर्ट इस मामले में आदेश जारी कर सकता हैं। सुनवाई के दौरान जांच में फेल लगभग 778 टीचर की पूरी जानकारी बैंच को दी गई। बैंच को यह भी बताया गया कि सीएफएसल ने लगभग 6301 टीचर की जांच कर ली है और अब विभाग ने उसमें से 4500 के करीब की जांच कर रिपोर्ट तैयार कर ली है। अगली सुनवाई पर इस बाबत पूरी रिपोर्ट कोर्ट में पेश कर दी जाएगी। इस मामले में पंजाब एंव हरियाणा सरकार ने साल 2011 में जेबीटी शिक्षकों के 8275 पदों पर नियुक्त होने वाले उम्मीदवारों की अध्यापक पात्रता परीक्षा पास करने की रिपोर्ट तलब करते हुए हरियाणा सरकार को निर्देश दिया था कि वो जांच में फेल 778 टीचर की जानकारी भी बैंच को दें। 
जेबीटी पर तीन सप्ताह में कार्रवाई हो
कंप्यूटर शिक्षकों के प्रतिनिधिमंडल ने चेयरमैन के सामने अपने तमाम पक्ष रखते हुए अपनी नौकरी बहाली की गुहार लगाई। कर्मचारी चयन आयोग के पंचकुला कार्यालय में आधे घंटे चली बैठक में आखिरकार बोर्ड के चेयरमैन ने भी पूरा मामला समझते हुए मदद का आश्वासन दिया है। उन्होंने माना शिक्षकों का चयन लिखित परीक्षा की मैरिट के आधार पर एक पारदर्शी तरीके से हुआ है। बैठक में भारती ने शिक्षकों को आश्वासन दिया इसी सप्ताह में मुख्यमंत्री और विभाग के अधिकारियों से मिलकर जल्द से जल्द समस्या का समाधान किया जाएगा। अब कंप्यूटर शिक्षक बोर्ड के चेयरमैन से शुक्रवार को दोबारा मिलेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Big Breaking