Recent

Govt Jobs : Opening

नही खुले स्कूलों के ताले, कैसे घर घर पहुंचेगा शिक्षा का संदेश : शिक्षकों का ब्लॉग latest updates

गुना। सतत् निरीक्षण एवं मोबाइल मॉनीटरिंग जैसे तमाम प्रयासों के बावजूद जिले में शिक्ष का ढर्रा सुधरने का नाम नहीं ले रहा है। न तो स्कूल समय पर खुल रहे है और न शिक्षक नियमित स्कूल पहुँचने में रुचि दिखा रहे है। आलम यह है कि नया शिक्षण सत्र शुरु हुए एक पखवाड़े से अधिक समय हो चुका है, किन्तु अभी भी कई स्कूलों में ताले नहीं खुल पा रहे है।
जिससे बच्चे परेशान हो रहे है। शिक्षा व्यवस्था का यह सच आज बमौरी और राघौगढ़ में फिर उभरकर सामने आया। जहाँ बमौरी में विधायक महैन्द्र सिंह सिसौदिया के निरीक्षण में स्कूल में ताला लटका मिला तो राघौगढ़ में ग्रामीणों ने शिक्षकों के नहीं आने के चलते पंचनामा बनाकर संबंधित अधिकारी को भेजा है।
निरीक्षण में खुली पोल
बमौरी विधायक महेंद्र सिंह सिसोदिया ने अपनी विधानसभा क्षेत्र के भ्रमण के दौरान स्कूलों का निरीक्षण किया। इस दौरान कई स्कूल बंद मिले।  निरीक्षण के दौरान श्री सिसौदिया ने आटाखेड़ी, डेहरा, विशनबाड़ा, डोंगरी और भोटूपुरा स्कूल का निरीक्षण किया। इस दौरान स्कूल बंद मिले। विधायक के अनुसार ग्रामीणों ने बताया कि शिक्षकों के स्कू ल नहीं आने के बच्चों के प्रवेश ही नहीं हो पा रहे हैं, पढ़ाई की बात तो दूर है। ग्रामीणों ने बताया कि  हर साल  इसी तरह चलता है। जिससे बच्चों की पढ़ाई ही नहीं हो पाती है।
बच्चे आते है और लौट जाते है
राघौगढ़ ब्लाक के प्रायमरी स्कूल जागपुरा में स्कूल में शिक्षक ही नहीं आ रहे हैं। बच्चे स्कूल आते हैं और दहलीज पर बैठकर शिक्षकों के आने का इंतजार करने के बाद निराश होकर घर लौट जाते है। शिक्षक के स्कूल नहीं आने से नाराज ग्रामीणों ने आज शिक्षक के नियमित स्कूल नहीं आने का पंचनामा बनाकर शिक्षक को स्कूल से हटाने की मांग की है।
दर्जनों स्कूल शिक्षक विहिन
जिले में दर्जन स्कूल शिक्षक विहिन है। जिससे इन स्कूलों में पढ़ाई तो दूर की बात है, स्कूलों के ताले भी नहीं खुल पा रहे है। हाल ही में काउंसिलिंग के बाद भी हालात नहीं सुधरे है। आलम यह है कि जहाँ शालाओं में शिक्षकों का टोटा है तो जहाँ है, वहाँ शिक्षक पहुँचने में रुचि नहीं दिखा रहे है।

कोई टिप्पणी नहीं:

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Big Breaking