Recent

Govt Jobs : Opening

मास्टरी बचाने के लिये किये 57400 फर्जी दाखिले : शिक्षकों का ब्लॉग latest updates

तोशाम, 24 जुलाई मास्टरी जाने का खतरा मंडराया तो फर्जी दाखिले कर दिये। जब हरियाणा के सरकारी स्कूलों में 57400 फर्जी दाखिलों का मामला सामने आया तो हड़कंप मच गया। अफसर अब कार्रवाई करेंगे। इतना ही नहीं, फर्जी बच्चों पर खर्चा गया मिड-डे-मील का पैसा भी शिक्षकों से वसूला जायेगा।
शिक्षा विभाग के मौलिक शिक्षा निदेशक ने सभी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिख कर ऐसे अध्यापकों के खिलाफ कार्रवाई करने तथा हड़पी गई मिड-डे-मील की राशि को ब्याज समेत वसूलने के निर्देश दिए हैं।
कार्रवाई के निर्देश : जिला शिक्षा अधिकारियों को भेजे पत्र में निर्देश दिए गए हैं कि फर्जी दाखिले के लिए जिम्मेदार शिक्षक के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करते हुए मिड-डे-मील की कुकिंग लागत के रूप में प्राथमिक स्तर पर 3.58 रुपये प्रति छात्र प्रतिदिन तथा अपर प्राथमिक स्तर पर 5.39 रुपये प्रति छात्र प्रतिदिन के हिसाब से ब्याज समेत वसूले जाएं। साथ ही इस बारे में की गई कार्रवाई से निदेशालय को अवगत करवाने को कहा गया है।
ऑनलाइन दाखिलों से खुलीं परतें
शिक्षा विभाग ने गत दिसंबर-जनवरी में अधिकारियों को नोडल अफसर बनाकर स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति जांच की। साथ ही नये शिक्षा सत्र से ऑनलाइन दाखिलों की प्रक्रिया शुरू की गयी थी। इसके आधार पर फर्जीवाड़े की परतें खुलती चली गयीं और विभाग ने ऐसे स्कूलों को चिह्नित कर कार्रवाई करने के आदेश जारी कर दिए। इसके तहत निदेशालय को प्रदेश के सभी स्कूलों से 57400 फर्जी या अनुपस्थित छात्रों की सूची प्राप्त हुई।

सरकारी नौकरी - Government Jobs - Current Opening All Exams Preparations , Strategy , Books , Witten test , Interview , How to Prepare & other details

कोई टिप्पणी नहीं:

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Big Breaking