Recent

Govt Jobs : Opening

प्रतियोगिता से परखी जाएगी शिक्षकों की योग्यता : शिक्षकों का ब्लॉग latest updates

छिंदवाड़ा। 22 जुलाई को जिले भर के सरकारी प्राथमिक व मिडिल स्कूलों के शिक्षकों की योग्यता परखी जाएगी। शिक्षा विभाग योग्यता जांचने के लिए पुस्तक उत्सव आयोजित कर रहा है। प्रतियोगिता में शिक्षकों से उनके द्वारा पढ़ाए जा रहे सिलेबस पर आधारित सवाल पूछे जाएंगे। परीक्षा के माध्यम से हर संकुल से प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पाने वाले शिक्षक का चयन किया जाएगा
और उन्हें विकासखंड स्तरीय प्रतियोगिता में शामिल होने का अवसर मिलेगा। इसी तरह जिला व राज्य स्तर पर चयनित शिक्षकों को परीक्षा देनी होगी।

शिक्षकों की क्षमता का होगा आकलन

परीक्षा का मकसद शिक्षकों की क्षमता का आकलन करना है ताकि ये जाना जा सके कि कौन शिक्षक सिलेबस की जानकारी रखता है और किसे प्रशिक्षित करने की जरूरत है। डीपीसी जीएस बघेल ने बताया कि परीक्षा प्रतियोगिता को पुस्तक उत्सव के रूप में मनाने के पीछे विभाग की मंशा शिक्षकों को पुस्तकों से जोड़ने की है। प्रतियोगिता में पाए गए अंकों के आधार पर उनकी क्षमता को परखते हुए ट्रेनिंग की व्यवस्था कराई जाएगी। इसके साथ यह भी जानने की कोशिश की जाएगी कि शिक्षकों को क्या क्या परेशानियां झेलनी पड़ रही हैं।

ऐसे होगी परीक्षा

प्राथमिक स्तर के शिक्षकों को हिंदी, अंग्रेजी, गणित व पर्यावरण विषय की परीक्षा देनी होगी जबकि माध्यमिक स्तर के गणित-विज्ञान समूह के शिक्षकों को किसी एक विषय की परीक्षा देने के साथ अंग्रेजी की परीक्षा देनी अनिवार्य होगी। सामाजिक विज्ञान समूह के शिक्षकों को हिंदी विषय की परीक्षा देनी होगी। वहीं भाषा समूह के शिक्षकों को हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत एवं उर्दू में से किन्हीं दो भाषाओं की परीक्षा देनी होगी।

इसलिए पड़ी जरूरत

पिछले दो वर्षों के दौरान कई स्कूलों में अधिकारियों ने शिक्षकों से पुस्तक के सिलेबस की जानकारी ली थी लेकिन शिक्षक सही जानकारी नहीं दे सके थे। बच्चों के साथ भी यही स्थिति थी। कई शिक्षक पाठ्य पुस्तक पढ़ने के प्रति गंभीर नहीं थे। यही वजह है कि पुस्तकोत्सव का आयोजन किया जा रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Big Breaking