Recent

Govt Jobs : Opening

फिर उठी जांच की मांग : शिक्षकों का ब्लॉग latest updates

फर्जी अंकसूची और दस्तावेजों के सहारे सरकारी नौकरी कर रहे लोगों के खिलाफ जांच करने की मांग सिरोंज में जोरों से उठने लगी है। इस आशय का एक आवेदन एडवोकेट अशोक शर्मा एवं राजकुमार शर्मा ने सिरोंज एसडीएम राकेश शर्मा कोे भी दिया है। ज्ञापन में उन्होंने क्षेत्र में अनेक लोगों द्वारा फर्जी अंकसूची और दस्तावेजों के आधार पर शिक्षक तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की नौकरी हासिल करने की बात कही है।  एडीएम अंजू भदौरिया द्वारा इसी सप्ताह नटेरन क्षेत्र में पदस्थ 36 संविदा शिक्षकों द्वारा अवैध दस्तावेजों के आधार पर नौकरी हासिल करने के मामले में जांच के निर्देश दिए हंै।
अब सिरोंज में कार्यरत शिक्षकों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं के दस्तावेजों की जांच कराने की मांग बुधवार को सिरोंज एसडीएम राकेश शर्मा को आवेदन देते हुए एडवोकेट अशोक शर्मा तथा राजकुमार शर्मा ने की है। उन्होंने बताया कि सिरोंज एवं लटेरी जनपद पंचायत क्षेत्र में वर्ष 2000, इसके बाद एवं पहले अनेक शिक्षकों तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की नियुक्ति फर्जी दस्तावेजों के आधार पर की गई है। इसमें आवेदकों द्वारा व्यापमं, 10 वीं और 12वीं की फर्जी अंक सूची, फर्जी जाति एवं निवास प्रमाण पत्र, बीएड एवं डीएड की फर्जी अंकसूची लगाई है। इसके बाद भी वर्षों से नौकरी में जमे हुए हैं। उन्होंने आवेदन में बताया कि सिरोंज में फर्जी अंकसूची बनाने वाला गिरोह वर्षों से काम कर रहा है। इसमें रसूखदार लोगों के साथ ही शिक्षा जगत से जुड़े हुए लोग भी शामिल है। ये लोग सिरोंज के अलावा विदिशा, नटेरन, बासौदा, भोपाल तथा प्रदेश के अन्य हिस्सों में भी फर्जी अंकसूची का कारोबार कर रहे हैं। उन्होंने नटेरन में की जा रही जांच को आधार बनाकर सिरोंज-लटेरी में दस्तावेजों की जांच करवाने की मांग की है। उन्होंने आवेदन सीबीआई, प्रदेश के गृहमंत्री तथा कलेक्टर के पास भी भेजा है।

हाईकोर्ट के निर्देश पर हुई थी एफआईआर: एड. अशोक शर्मा ने वर्ष 2011 में फर्जी अंकसूची मामले की जांच की मांग को लेकर आमरण अनशन किया था। जब स्थानीय प्रशासन ने मांग नहीं सुनी तो उन्होंने उच्च न्यायालय की ग्वालियर खंडपीड में याचिका लगाई थी। न्यायालय द्वारा दिए गए निर्देश के आधार पर सिरोंज जनपद पंचायत सीईओ द्वारा कार्रवाई की गई। 

इसमें संविदा शिक्षक वर्ग 3 की भर्ती परीक्षा में फर्जी अंकसूची लगाने वाले 95 लोगों एवं महिला एवं बाल विकास विभाग परियोजना अधिकारी द्वारा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता भर्ती में 10 वीं एवं 12 वींंंं की फर्जी अंकसूची लगाने वाली 15 महिलाओं के विरूद्ध प्रकरण पंजीबद्ध किया था। 

सरकारी नौकरी - Government Jobs - Current Opening All Exams Preparations , Strategy , Books , Witten test , Interview , How to Prepare & other details

कोई टिप्पणी नहीं:

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Big Breaking