Recent

Govt Jobs : Opening

संविदा शिक्षक भर्ती : 86 पदों के लिए 102 को दे दी नौकरी : शिक्षकों का ब्लॉग latest updates

अब्बास अहमद, भिंड। वर्ष 2011 में भिंड जनपद में हुई संविदा शिक्षकों की भर्ती में स्वीकृत पदों से ज्यादा संख्या में नौकरी बांट दी गई। जांच के दौरान यह तथ्य सामने आया है। इसमें पता चला कि 2011 में 86 पदों के लिए भर्ती होनी थी, लेकिन ज्वॉइनिंग 102 को दे दी गई यानी तय पदों से ज्यादा संविदा शिक्षक बना दिए गए। जांच के दौरान भर्ती प्रक्रिया के दस्तावेज भी सिर्फ 76 लोगों के ही मिले हैं। शेष लोगों के आवेदन तक नहीं मिल रहे हैं।
जिले में संविदा शिक्षक भर्ती फर्जीवाड़े का खुलासा 2014 फरवरी में हुआ था। इसके बाद तत्कालीन कलेक्टर एम. सिबि चक्रवर्ती ने तत्कालीन एडीएम पीके श्रीवास्तव से जांच शुरू कराई थी। सालभर में भी फर्जीवाड़े से बने शिक्षक और अन्य लोगों पर कार्रवाई नहीं हुई तो इस मामले में हाईकोर्ट में रिट दायर की गई। हाईकोर्ट के निर्देश के बाद कलेक्टर मधुकर आग्नेय ने 3 टीमें बनाकर 31 जुलाई तक जांच पूरी करने को कहा है।

ऐसे पकड़ में आया था फर्जीवाड़ा

कुछ शिक्षक 2014 जनवरी में बीटीआई से डीएड कर रहे थे। तत्कालीन कलेक्टर एम. सिबि चक्रवर्ती के पास शिकायत आई कि यह वे शिक्षक हैं, जिन्हें 2011 की भर्ती में नौकरी डीएड के आधार पर मिली है। कलेक्टर ने एडीएम श्री श्रीवास्तव से जांच शुरू कराई तब सामने आया कि बीटीआई से डीएड करने वाले शिक्षकों ने नौकरी हासिल करने के लिए डीएड की फर्जी अंकसूची लगाई थी।

संविदा शिक्षक फर्जीवाड़े की जांच रिपोर्ट 31 जुलाई तक पूरी करना है, लेकिन सभी लोगों के दस्तावेज ही नहीं मिल पा रहे हैं। बड़ा फर्जीवाड़ा जांच के दौरान सामने आ रहा है। - योगेंद्र सिंह भदौरिया, जिला पेंशन अधिकारी और जांच समिति अध्यक्ष

कोई टिप्पणी नहीं:

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Big Breaking