Recent

Govt Jobs : Opening

आउटसोर्सिंग पर बोले मुख्यमंत्री, शिक्षक लाएं तत्काल दूंगा निर्णय : शिक्षकों का ब्लॉग latest updates

रायपुर. प्रदेश के नक्सल प्रभावित क्षेत्र बस्तर और सरगुजा में शिक्षकों के आउटसोर्सिंग का विरोध कर रहे विपक्ष के नेताओं को मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने गुरुवार को विधानसभा में करारा जवाब दिया. मुख्यमंत्री ने चुनौती देते हुए कहा कि नक्सल प्रभावित क्षेत्र के स्कूलों के लिए शिक्षक ले आएं, आउटसोर्सिंग की योजना पर तत्काल विराम लगा दिया जाएगा. मुख्यमंत्री डॉ. सिंह राज्य सरकार के चालू वित्तीय वर्ष 2015-16 के प्रथम अनुपूरक बजट पर चर्चा में बोल रहे थे.
दरअसल, राज्य सरकार ने  बस्तर और सरगुजा के हाईस्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूलों में आउटसोर्सिंग कर अतिथि शिक्षकों के जरिए अध्यापन कराने की योजना बनाई गई है. प्रथम अनुपूरक में इसके लिए 15 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है. अनुपूरक में मांगी गई इस राशि का मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस के लगभग सभी विधायकों ने कड़ा विरोध किया और गंभीर आरोप लगाए. नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव सहित कांग्रेस सदस्य अमित जोगी और अमरजीत भगत ने सरकार के इस निर्णय की कड़ी आलोचना की.

मुख्यमंत्री ने जवाब में आउटसोर्सिंग पर ही भाषण को फोकस किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि बस्तर और सरगुजा के स्कूलों में करीब 3 हजार शिक्षकों की नियुक्तियां की जाएगी. इसमें गणित में 1062, विज्ञान में 1076 और  कामर्स में 501 शिक्षकों की कमी बनी हुई है. शिक्षकों की स्थायी पोस्टिंग नहीं होगी. अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति के लिए जिला कलेक्टरों को अधिकार दिए गए हैं. ये अतिथि शिक्षक एक साल के लिए नियुक्त किए जाएंगे. जब व्यापम के जरिए भर्तियां होगी, तब ये शिक्षक नियमित भर्ती में शामिल होंगे. इस तरह अतिथि शिक्षक धीरे-धीरे कम किए जाएंगे. 

मुख्यमंत्री ने बताया कि व्यापमं के जरिए दो बार और जिला पंचायत के जरिए आठ बार शिक्षकों की भर्तियां निकाली गई हैं लेकिन चयनित होने के बाद भी अभ्यर्थियों इन इलाकों में ज्वाइनिंग नहीं दी. जिसकी वजह से शिक्षकों की कमी बरकरार है. इसे पूरा करने का कोई दूसरा रास्ता नहीं है. उन्होंने कहा कि आउटसोर्सिंग का मतलब अन्य राज्यों से शिक्षक बुलाना नहीं है. प्राथमिकता में छत्तीसगढ़ के युवा भी शामिल हैं जो कलेक्टर के पास आवेदन करेगा, उसे एक साल के लिए अतिथि शिक्षक नियुक्त कर दिया जाएगा. 

मुख्यमंत्री ने विपक्ष के नेताओं को सुझाव देते हुए कहा कि  यदि उनके पास विषयवार स्नातकोत्तर युवा बेरोजगार संपर्क करते हैं तो उन्हें कलेक्टरों तक पहुंचाने का काम करें. उन्हें अतिथि शिक्षक के रूप में नियुक्त किया जाएगा.


सरकारी नौकरी - Government Jobs - Current Opening All Exams Preparations , Strategy , Books , Witten test , Interview , How to Prepare & other details

कोई टिप्पणी नहीं:

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Big Breaking