Recent

Govt Jobs : Opening

पहले शिक्षकों को याद कराओ पहाड़े : शिक्षकों का ब्लॉग latest updates

खंडवा। शिक्षा केवल शिक्षकों से ही संभव है। अन्य संसाधनों का नंबर बाद में आता है। पहले शिक्षकों को 20 तक पहाड़े याद कराएं, उन्हें दक्ष करें। इससे विद्यार्थी जल्दी दक्षता हासिल कर सकेंगे। हम रूटीन के कार्य सही ढंग से नहीं कर पाते इसलिए अभियान चलाना पड़ते हैं। आज सर्व शिक्षा अभियान इसी कारण से चलाया जा रहा है।
यह बात प्रमुख सचिव आरएस जुलानिया ने शुक्रवार को कलेक्टोरेट परिसर में शिक्षा व्यवस्था की समीक्षा के दौरान कही। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि आप अधिकारी बनने के बजाए शिक्षकों के सहयोगी बनें। तब विभागीय ढांचा मजबूत होगा। श्री जुलानिया ने कहा कि नियमित कार्यों को गंभीरता से करें। स्कूलों का नियमित निरीक्षण हो। हर विषय के दक्ष शिक्षकों को चिन्हित किया जाए। इसके बाद शिक्षक सम्मेलन का आयोजन कराकर इन्हें मार्गदर्शक शिक्षक के रूप में प्रस्तुत किया जाए। कलेक्टोरेट में बैठक और निरीक्षण के दौरान कलेक्टर महेश अग्रवाल, एसडीएम शाश्वत शर्मा, डीईओ केएस राजपूत, डीपीसी पीएस सोलंकी और एपीसी सरोजकुमार जोशी उपस्थित रहे।

कैसे प्रशिक्षत करते हो शिक्षकों को

श्री जुलानिया ने कलेक्टोरेट में विभागीय समीक्षा के बाद जिला शिक्षा व प्रशिक्षण संस्थान का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने प्राचार्य संजीव भालेराव सहित स्टॉफ से पूछा कि शिक्षकों को प्रशिक्षत करने के लिए क्या प्रयास कर रहे हैं। श्री जुलानिया ने डीएड के विद्यार्थियों से भी चर्चा की।

शिक्षकों की समस्याओं को समझें

जल संसाधन विभाग के प्रमुख सचिव श्री जुलानिया को शिक्षा विभाग की समीक्षा का दायित्व सौंपा गया है। उन्होंने विभागीय अधिकारियों से कहा कि शिक्षकों की समस्याओं को समझकर उन्हें जल्द सुलझाएं। शिक्षा वाहन के पहिए मजबूत होंगे तो हमारा सफर बेहतर हो पाएगा।

छैगांवदेवी व धनगांव का निरीक्षण

प्रमुख सचिव ने जिले की छैगांवदेवी मिडिल व धनगांव प्रायमरी स्कूल का निरीक्षण किया। यहां शिक्षकों के रिक्त पद और विद्यार्थियों की कम उपस्थित पर उन्होंने चिंता जताई। उन्होंने विद्यार्थियों की उपस्थिति बढ़ाने के लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए।

शिक्षक के नवाचार की प्रशंसा

धनगांव प्रायमरी स्कूल के निरीक्षण के दौरान श्री जुलानिया ने शिक्षक राजेश चौरे द्वारा विद्यार्थियों को खेल-खेल में दिए जा रहे अक्षर ज्ञान के नवाचार की प्रशंसा की। शिक्षक द्वारा यहां विद्यार्थियों को रूचिपूर्ण ढंग से वर्णमाला व अक्षर ज्ञान सिखाया जा रहा था।

कोई टिप्पणी नहीं:

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Big Breaking