Recent

Govt Jobs : Opening

15 दिन में पूर्ण करें प्रमाणपत्रों का सत्यापन : शिक्षकों का ब्लॉग latest updates

जामताड़ा : पांच वर्ष बाद एक बार फिर से पारा शिक्षकों के शैक्षिक प्रमाणपत्रों के सत्यापन की कवायद शुरू हो गई है। राज्य परियोजना निदेशक ने जिला शिक्षा अधीक्षक को पंद्रह दिन के अंदर कार्यरत पारा शिक्षकों के प्रमाणपत्रों का सत्यापन कर राज्य परियोजना को प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।
क्या है मामला : जिले के विभिन्न प्राथमिक व मध्य विद्यालयों में विगत पंद्रह वर्ष से 2700 पारा शिक्षक कार्यरत हैं। राज्य परियोजना के बार-बार निर्देश के बाद भी अब तक महज 400 पारा शिक्षकों के शैक्षिक प्रमाणपत्र का सत्यापन हो पाया है। ग्रामीण भी समय-समय पर संबंधित विद्यालयों में कार्यरत पारा शिक्षकों की शैक्षणिक योग्यता पर संदेह प्रकट करते हुए उनके प्रमाण पत्र का सत्यापन कराने की मांग अधिकारियों से करते रहे हैं। पंद्रह वर्ष में शिक्षा विभाग द्वारा कार्यरत पारा शिक्षकों से चार बार शैक्षणिक योग्यता प्रमाणपत्र व सत्यापन शुल्क लिया गया लेकिन सत्यापन कराने में विभाग असफल रहा। इसी का परिणाम है कि जिले के दर्जनों विद्यालय में पारा शिक्षक फर्जी प्रमाण पत्र पर कार्यरत हैं। इधर, 15 वर्ष में विवाद के चलते दर्जनों पारा शिक्षकों के शैक्षणिक प्रमाणपत्र का विभाग द्वारा सत्यापन कराया गया जिसमें कई फर्जी पाया गया। पारा शिक्षकों की सेवा भी समाप्त कर प्राथमिकी दर्ज की गई है।

---------------

सभी बीईईओ को क्षेत्र में कार्यरत पारा शिक्षकों के शैक्षणिक प्रमाणपत्र का सत्यापन पंद्रह दिन के अंदर करने का निर्देश दिया गया है। निर्देश के अनुपालन में कोताही बरतने पर बीईईओ पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

झब्बू पंडित, जिला शिक्षा अधीक्षक, जामताड़ा

----------------

पारा शिक्षकों में हड़कंप

जामताड़ा : विद्यालयों में फर्जी प्रमाण पत्र पर कार्य करने वाले पारा शिक्षकों में हड़कंप मच गया है। नाम न छापने की शर्त पर पारा शिक्षक व सर्व शिक्षा अभियान कर्मियों ने बताया कि फर्जी प्रमाणपत्र वाले आधे दर्जन पारा शिक्षकों ने

इस निर्देश के बाद विद्यालय जाना बंद कर दिया है। वहीं चौक-चौराहों पर भी सत्यापन की चर्चा जोरों से चल रही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Big Breaking