Recent

Govt Jobs : Opening

नामांकन बढ़ाने के लिए शिक्षक दे रहे रिश्तेदारी का वास्ता और पढ़ाई का भरोसा

अलवर सरकारी विद्यालयों के शिक्षक इन दिनों नामांकन बढ़ाने के प्रयासों में जुटे हैं। कई शिक्षक अभिभावकों के पास जाकर रिश्तेदारी का वास्ता दे रहे हैं तो कोई स्कूल में अच्छी पढ़ाई का भरोसा दिला रहा है। बस कह एक ही बात रहे हैं कि बच्चे को सरकारी स्कूल में भर्ती कराओ। इन दिनों सरकारी विद्यालयों के शिक्षकों पर नामांकन बढ़ाने के लिए विभागीय दबाव बना हुआ है। ग्रामीण क्षेत्रों के शिक्षकों पर यह दबाव अधिक है।
इसी दबाव के चलते शिक्षक अभिभावकों से संपर्क में जुटे हैं, लेकिन ग्राम व ढाणी स्तर पर प्राइवेट स्कूल खुलने के कारण शिक्षकों को प्रवेश के लक्ष्य पाने में पसीने आ रहे हैं। सरकारी विद्यालयों की बदहाली, पढ़ाई का ढर्रा बिगडऩे व शिक्षकों की लापरवाही के चलते हाल के वर्षों में नामांकन घटा है। कई स्कूलों मंे तो नाम मात्र के बच्चे रह गए हैं। एेसे में शिक्षक बच्चों को ढूंढकर स्कूल लेकर रहे हैं। स्कूलों में बच्चों का माल्यार्पण कर स्वागत किया जा रहा है। कई विद्यालयों ने अपने यहां बेहतर पढ़ाई का भरोसा दिलाने के लिए पम्पलेट छपवाए हैं। कई प्रधानाध्यापक रैली निकलवा रहे हैं।

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Big Breaking