Recent

Breaking News

Govt Jobs : Opening

मंत्री ने रोका शिक्षकों का समायोजन, विभाग ने किया सस्पेंड

उत्तराखंड के शिक्षामंत्री मंत्री प्रसाद नैथानी ने शिक्षा महानिदेशक को जीआईसी बुल्लावाला जिला देहरादून के जिन चार शिक्षकों का समायोजन रोकने के निर्देश दिए थे, शिक्षा महानिदेशक के निर्देश पर अपर निदेशक गढ़वाल ने मंगलवार को उन्हें सस्पेंड कर दिया।
शिक्षा महानिदेशक का कहना है कि चारों शिक्षक पद समाप्त होने के बावजूद विद्यालय में जमे रहने के लिए विभिन्न स्तरों से दबाव बना रहे थे। शिक्षा महानिदेशक ने सीईओ दून को इसकी जांच के निर्देश दिए हैं। वहीं, शिक्षा मंत्री का कहना है कि मामला उनके संज्ञान में नहीं है।

खंड शिक्षा अधिकारी डोईवाला ने मुख्य शिक्षा अधिकारी देहरादून को जीआईसी बुल्लावाला में छात्र संख्या के आधार पर शिक्षक सरप्लस नहीं होने की रिपोर्ट भेजी थी। इसके बावजूद वर्ष 2012 के सर्वे के आधार पर चारों शिक्षकों के पद सरप्लस बताते हुए दो शिक्षक को हरिद्वार, एक को उत्तरकाशी और एक शिक्षक को दून के स्कूल में समायोजित किया गया था।

इसके बाद चारों शिक्षक विभागीय मंत्री मंत्री प्रसाद नैथानी के पास पहुंचे। मंत्री ने उनकी बात सुनने के बाद चारों के समायोजन रोकने और शिक्षा महानिदेशक को स्थिति यथावत बनाए रखने के निर्देश दिए। लेकिन मंत्री के 29 जून के निर्देश के अगले ही दिन विभाग ने चारों शिक्षकों को सस्पेंड कर दिया।

शिक्षा महानिदेशक ने कहा कि चारों शिक्षक मनोज पोखरियाल, सहायक अध्यापक अंग्रेजी, अर्चना गुसाईं सहायक अध्यापक हिंदी, राजेंद्र सिंह रावत सहायक अध्यापक सामान्य एवं अजय सिंह सहायक अध्यापक गणित बगैर सक्षम अधिकारियों की अनुमति के विभिन्न स्तरों पर पद समाप्त होने के बावजूद स्कूल में रुकने के लिए दबाव बना रहे थे।

इनके द्वारा शिक्षक समाज को भ्रमित करने का प्रयास किया जा रहा है। शिक्षा महानिदेशक डी. सैंथिल पांडियन ने कहा कि समायोजन की प्रक्रिया के तहत समायोजित होने वाले शिक्षक विद्यालय में कार्यभार ग्रहण करें एवं किसी तरह की शिकायत है तो नये विद्यालय में कार्यभार ग्रहण करने के बाद अपील करें।

समायोजन, अनिवार्य तबादलों में कार्यमुक्त न होने वाले शिक्षकों के साथ ही कार्यमुक्त न होने वाले विभागीय अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। बता दें प्रदेश में कुल 1400 शिक्षकों का समायोजन किया गया है।

सस्पेंड करने का मामला मेरे संज्ञान में नहीं है। इस संबंध में शिक्षा महानिदेशक से बात करूंगा।
- मंत्री प्रसाद नैथानी, शिक्षा मंत्री

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement