Recent

Govt Jobs : Opening

बिलासपुर : बच्चों में शिक्षा के प्रति रूचि जागृत करने शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका-श्री बोरा : जिला शिक्षा व प्रशिक्षण संस्थान में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल हुए संभागायुक्त

स्कूली बच्चों के मन से गणित व अंग्रेजी जैसे विषयों का डर हटाना जरूरी है। जिससे कि उक्त दोनों विषयों में बच्चे भरपूर रूचि लेकर पढ़ाई करें। इसमें शिक्षक महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन कर सकते हैं। संभागायुक्त श्री सोनमणि बोरा 02 जुलाई को जिला शिक्षा व प्रशिक्षण संस्थान कोरबा में आयोजित प्राथमिक स्तर के शिक्षकों के 03 दिवसीय गणित विषय के प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

    संभागायुक्त श्री बोरा ने कहा कि बच्चों की पठन-पाठन में रूचि जागृत हो तथा बच्चे स्वेच्छा से विषय वस्तु को सिखने में तत्पर हों। इसके लिए यह आवश्यक है कि शिक्षकगण विषय वस्तु को रोचक ढंग से प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि बच्चों के मन से गणित व अंग्रेजी जैसे विषयों का डर हटाना जरूरी है जिससे बच्चे दोनों विषयों में पर्याप्त रूचि लें। उन्होंने कहा कि शिक्षक इस दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निर्वहन कर सकते हैं। उन्होंने शिक्षा के महत्व के बारे में बताते हुए कहा कि उच्च शिक्षित व्यक्ति के पास नौकरी व स्वरोजगार की बेहतर संभावनाएं उपलब्ध रहती हैं तथा शिक्षित व्यक्ति अपने अधिकार व कर्तव्यों के प्रति जागरूक होकर देश की उन्नति की दिशा में तत्पर होकर कार्य कर सकता है। उन्होंने शिक्षण कार्य की महत्ता से शिक्षकों को अवगत कराते हुए कहा कि बच्चों के बेहतर भविष्य के निर्माण में शिक्षकों की   महत्वपूर्ण भूमिका होती है। शिक्षक यदि निष्ठापूर्वक अपने दायित्वों का निर्वहन करें तो बच्चों के अंदर छिपी प्रतिभा को निखारा जा सकता है। उन्होंने संपर्क प्रशिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से गणित विषय की कक्षाओं को स्मार्ट व रोचक बनाने के प्रयासों की सराहना की।
           कलेक्टर श्रीमती कंगाले ने कहा कि अत्यंत हर्ष का विषय है कि डाईट में प्राथमिक स्तर के शिक्षकों के तीन दिवसीय गणित प्रशिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से गणित विषय की कक्षाओं को रोचक बनाने हेतु शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज के युग में बेहतर रोजगार प्राप्त करने हेतु गणित व अंग्रेजी विषयों का अच्छा ज्ञान होना आवश्यक है। उन्होंने इस दिशा में अधिक प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन करने के संबंध में शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए।
          कार्यक्रम के अंत में जिला शिक्षा अधिकारी डी.के.कौशिक ने आभार प्रदर्शन किया। इस अवसर पर बिलासपुर कलेक्टर श्री सिद्धार्थ कोमल परदेशी, कलेक्टर श्रीमती रीना कंगाले, डिप्टी कमिश्नर पी.डी.ओझा, संतनदेवी जांगड़े, जिला पंचायत सीईओ विलास संदीपन भोस्कर सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Big Breaking