Recent

Govt Jobs : Opening

कवर्धा : डिजिटल लॉकर बनाने शिक्षकों को मिला प्रशिक्षण : शिक्षकों का ब्लॉग latest updates

डिजिटल इंडिया सप्ताह के तहत दूसरे दिन आज यहां जिला पंचायत में जिले के हायर सेकेंडरी स्कूल तथा सभी कॉलेजों के शिक्षकों को डिजिटल इंडिया कार्यक्रम,राज्य एवं केन्द्र शासन की विभिन्न ई गर्वेनेश की जानकारी दी गई और डिजिटल लॉकर खोले जाने हेतु प्रशिक्षण दिया गया और प्रशिक्षण में डिजिटल लॉकर के महत्व को समझाया गया। सप्ताह के दूसरे निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ग्राम पंचायतों में विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया जा रहा है जिसमें पंचायत प्रतिनिधियों और ग्रामवासियों को डिजिटल इंडिया और मैपिंग की जानकारी दी गई।
डिजिटल इंडिया सप्ताह के दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाले पंचायतों को पंचायत संचालनालय की तरफ से पुरस्कृत किया जायेगा। जिले के सभी सी.एस.सी. में विडियो और अन्य माध्यमों से ग्रामीणों को शासन की ई-गवर्नेंस सेवाओं की जानकारी दी गई।
      इस अवसर पर कलेक्टर श्री पी.दयानंद ने जिला पंचायत में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि पूरे देश में 1 जूलाई से 6 जुलाई तक डिजिटल इंडिया सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। आज इसी तारतम्य में यहां डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के बारे में प्रशिक्षण दिया जा रहा है और इस कार्यक्रम के विविध आयामों के बारे में बताया जा रहा है। उन्होने कहा कि शहर और ग्रामीण जनता के बीच एक डिजिटल अंतर है और इसी अंतर को दूर करने के लिए डिजिटल इंडिया पोग्राम का कॉसेप्ट लाया गया है। जिला कलेक्टर ने डिजिटल इंडिया सप्ताह के दौरान अभियान चलाकर केंद्र और राज्य शासन द्वारा आईटी के जरिये संचालित की जा रही विभिन्न नागरिक सुविधाओं की जानकारी जन-जन तक पहुचाने के लिए कहा है। उन्होने प्रशिक्षण ले रहे सभी शिक्षकों से कहा कि डिजिटल सप्ताह के शेष दिनों में अपने-अपने स्कूलों और कॉलेजों में अधिक से अधिक संख्या में छात्रों और सभी कर्मचारियों के डिजिटल लॉकर बनाया जाकर बनाए गए सभी डिजिटल लॉकर को आधार नम्बर एवं यूजर आईडी सहित सप्ताह के बाद प्रगति रिपोर्ट जिला कार्यालय को प्रतिवेदन भेंजे। उन्होने डिजिटल इंडिया सप्ताह में डिजिटल इंडिया की वेबसाईड में आयोजित ऑनलाईन क्वीज स्कूली छात्रों को अधिक से अधिक सहभागिता और भाग लेने के भी प्रेरित करें। यह क्वीज प्रतियोगित दो वर्गों में कक्षा छटवीं से आंठवी और नौवी से बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए आयोजित की जा रही है। क्वीज का विषय साइबर सुरक्षा,साइबर नैतिकता एथिक्स,रहेगा। इस क्वीज में दस बहु विकल्पीय प्रश्न किए जाएंगे। सभी प्रश्नों के सही उत्तर देने वाले प्रतिभागियों को अगले चरण में प्रवेश दिया जाएगा। प्रशिक्षण देते हुए ई-जिला प्रबंधक श्री जिजो मैत्थ्यू ने बताया कि डिजिटल लॉकर आधार नम्बर से लिंक व्यक्तिगत वर्चुवल स्पेस है जहां उपयोग कर्ता अपने विभिन्न महत्वपूर्ण दस्तावेजों को ऑनलाईन सुरक्षित रखा जा सकता है। इसके प्रयोग से दस्तावेजों का प्रमाणिकता और विभिन्न विभागों से जारी होने वाले दस्तावेजों को भी सीधे डिजिटल लॉकर में भेजा जाएगा,जहां से उपयोगकर्ता डिजिटल हस्ताक्षर कर दस्तावेजों को मूल रूप में शेयर कर सकेंगे। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी श्री बिपिन मांझी और बोडला एसडीएम नोडल अधिकारी ई-गवर्नेंस श्री अश्वनी देवांगन उपस्थित थे।

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Big Breaking