Recent

Breaking News

Govt Jobs : Opening

बीएड शिक्षक की योग्यता तय : शिक्षकों का ब्लॉग latest updates

रांची : राची विवि में तीन अंगीभूत कॉलेज राची कॉलेज, राची वीमेंस कॉलेज व केओ कॉलेज गुमला में बीएड शिक्षक बनने के लिए एनसीटीई के मानक पर खरा उतरना होगा। मैथड विषय (साइंस, सोशल साइंस, मैथ) में शिक्षक के लिए पीजी के साथ एमएड होना जरूरी है। इसी तरह एजुकेशन विषय के शिक्षक के लिए बीएड के साथ पीजी इन एजुकेशन की डिग्री चाहिए। सभी में 55 प्रतिशत अंक अनिवार्य है। यह निर्णय बुधवार को रांची विवि में बीएड को लेकर उच्च स्तरीय कमेटी की बैठक में हुआ। बैठक में कुलपति डॉ. रमेश कुमार पांडेय, कमेटी के चेयरमैन सह प्रोवीसी डॉ. एम. रजीउद्दीन, डीएसडब्ल्यू डॉ. एससी गुप्ता, रजिस्ट्रार डॉ. अमर कुमार चौधरी, डॉ. यूसी मेहता, डॉ. मंजू सिन्हा, डॉ. अंजनी श्रीवास्तव, डॉ. प्रीतम कुमार, डॉ. मोहनलाल साहु आदि थे।

----------
निर्धारित अर्हता वाले को मौका
बैठक में इस बात पर सहमति बनी कि वैसे फैकल्टी जो एनसीटीई द्वारा निर्धारित योग्यता रखते हैं और इनका फीडबैक कॉलेज प्रबंधन की ओर से बेहतर है, उन्हें अनुबंध पर 11 माह के लिए नियुक्ति कर लिया जाए। नियमानुसार वर्तमान में 100 छात्रों के लिए आठ फैकल्टी की जरूरत होगी। आठ से कम फैकल्टी होंगे तो नियुक्ति होगी। गौरतलब है कि बुधवार को बीएड के फैकल्टी अनुबंध पर योगदान देने के लिए विवि मुख्यालय पहुंचे थे, लेकिन योग्यता निर्धारित नहीं होने के कारण इन्हें वापस लौटना पड़ा।
--------
बिन अर्हता के पढ़ा रहे थे शिक्षक
राची विवि के तीन अंगीभूत कॉलेजों में चल रहे बीएड की पढ़ाई में दो शिक्षकों के पास निर्धारित अर्हता नहीं है, लेकिन ये अभी तक फैकल्टी बने थे। इनमें एक राची वीमेंस कॉलेज तो दूसरा रांची कॉलेज के फैकल्टी हैं। वर्तमान में राची कॉलेज में सात, रांची वीमेंस कॉलेज में छह और केओ कॉलेज गुमला में पाच फैकल्टी हैं। एनसीटीई के रेगुलेशन के अनुसार प्रत्येक कॉलेज में 16 फैकल्टी होना अनिवार्य है। ऐसे में अब 30 फैकल्टी की जरूरत होगी। एनसीटीई ने बीएड कॉलेजों को मानक पूरा करने के लिए 31 अक्टूबर तक का समय दिया है। ऐसे में नए फैकल्टी की नियुक्ति तय है।

सरकारी नौकरी - Government Jobs - Current Opening All Exams Preparations , Strategy , Books , Witten test , Interview , How to Prepare & other details

कोई टिप्पणी नहीं:

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement