Recent

Govt Jobs : Opening

शिक्षकों को अवकाश के लिए मुखिया से लेनी होगी स्वीकृति : शिक्षकों का ब्लॉग latest updates

वेतन के लिए ग्राम पंचायत से स्वीकृति मंजूरी
रांची,5अगस्त।मुख्य सचिव राजीव गौबा ने कहा कि अब ग्राम-पंचायतों में स्थित स्कूलों के शिक्षकों को अवकाश के लिए मुखिया से स्वीकृति लेनी होगी तथा शिक्षकों को वेतन लेने के लिए ग्राम पंचायत से स्वीकृति लेना अनिवार्य होगा। उन्होंने कहा कि हर ग्राम पंचायत को सी0एल0 रजिस्टर रखना होगा। ए0एन0एम0 को अवकाश लेने के लिए मुखिया से स्वीकृति लेनी होगी। वे आज पंचायती संस्थाओं को शक्ति प्रत्यायोजन को लेकर विभिन्न विभागों के प्रधान सचिव व सचिव व पदाधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे।

मुख्य सचिव ने निर्देश दिया कि ग्राम पंचायतों के माध्यम से यह सुनिश्चित किया जाय कि स्वास्थ्य केन्द्रों में डॉक्टर निर्धारित दिनों में आ रहे हैं या नहीं तथा इसका मासिक प्रतिवेदन संबंधित गांव के मुखिया, सिविल सर्जन को प्रत्येक महीने देंगे। उन्होंने कहा कि अस्पताल प्रबंधन समिति का गठन पंचायत, प्रखंड और जिला स्तर पर होगा जिसके अध्यक्ष क्रमशः मुखिया, प्रखंड प्रमुख और जिला परिषद के अध्यक्ष होंगे। मनरेगा के तहत क्रियान्वित होने वाले कार्यों प्रखंड पंचायत समिति के स्तर से सेल्फ ऑफ वर्क के लिए मंजूरी दी जायेगी।
बैठक में ग्रामीण विकास विभाग के प्रधान सचिव एन0एन0सिन्हा, स्कूली शिक्षा एंव साक्षरता विभाग की सचिव आराधना पटनायक, ग्रामीण विकास विभाग के सचिव डॉक्टर प्रवीण शंकर व राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के प्रतिनिधि उपस्थित थे।
शहरी क्षेत्रों में जरुरत के मुताबिक अधिक संख्या में प्रज्ञा केंद्र खोले जाएं-सीएस
मुख्य सचिव राजीव गौबा ने निर्देश दिया कि शहरी क्षेत्रों में जरुरत के मुताबिक और प्रज्ञा केन्द्र खोले जायें तथा केन्द्र का चयन उपायुक्त जनता की सुविधा के आधार पर करें। उन्होंने कहा कि इस सेवा को बहाल करने के लिये आई0टी0 विभाग द्वारा लोगों का चयन किया जाय। वे आज अपने कार्यालय कक्ष में ए0पी0ई0एक्स0 कमिटी की 12 वीं बैठक को संबोधित कर रहे थे।
मुख्य सचिव ने निर्देश दिया कि ग्रामीण इलाकों में कनैक्टिविटी के आधार पर ज्यादा से ज्यादा पंचायतों में प्रज्ञा केन्द्र खोले जायें तथा डार्क जोन में आने वाली 1202 पंचायतों में सी0एस0सी0 को नौ महीने में चालू किया जाये। उन्होंने कहा कि आई0टी0 के माध्यम से ई- गवनेंस को प्रोत्साहन देने के लिए ज्यादा से ज्यादा सेवाओं को ऑनलाईन किया जायेगा।
बैठक में ग्रामीण विकास विभाग के प्रधान सचिव एन0एन0सिन्हा, नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव अरुण कुमार सिंह, सूचना एवं प्रौद्य्नोगिकी सचिव सुनील कुमार वर्णवाल, सचिव सत्येन्द्र कुमार सिंह, सहित कई पदाधिकारी उपस्थित थे।
सरकारी नौकरी - Government Jobs - Current Opening All Exams Preparations , Strategy , Books , Witten test , Interview , How to Prepare & other details

कोई टिप्पणी नहीं:

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Big Breaking